भारत में 4 सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म 
 

भारत में इस समय बहुत सारी ऑनलाइन एजुकेशन और लर्निंग साइट्स है। जो की अपने कार्य को निरंतर नए आयामों की तरफ ले जा रही है ये साइट्स दिन प्रतिदिन दोगुनी स्पीड से आपने वर्चस्व को स्थापित करने की होड़ में है। और एक दूसरे से आगे बढ़ने के लिए नए प्रयासों को दिशा दे रहे है। 

अंतः इसमें सवाल ये उठता है की इनमे से सर्वश्रेष्ठ कोन सी है ? और किस पर हम आपने समय दे?  जिससे हम निरंतर कुछ विकाश शील रहे। तो आपके इन्ही जैसे काफी सवालों के जबाब देने की कोशिस हम इस ब्लॉग में  करेंगे। हलाकि इनमे से बेस्ट को चुनना बहुत मुश्किल है लेकिन फिर भी हमने कुछ पॉइंट को मध्यनजर रखते हुए, आम स्टूडेंट के नजरिये और जरूरत को ध्यान में रखते हुए आपने अनुभव को साझा करने का प्रयत्न करेंगे है। 

ऑनलाइन एजुकेशन साइट्स की विशेताएं :(key feature of education sites)

जब हम एक आम विद्यार्थी के नजरिये से इस चीज को देखते है तो हमको कुछ पॉइंट को देखना लाजमी हो जाता है।  

1.यूजर फ्रेंडली इंटरफेस : जिसका मतलब है की अगर कोई भी विधार्थी साइट को ओपन करे तो उसे उसे सरलता से समझ आये चाहे वो कोई भी उम्र का हो। और उसे जो भी चाहिए हो वो सरलता से मिल जाये उसे कोई कठिनाई का सामना न करनेा पड़े।  जैसे - कोई स्टूडेंट इंजीनियरिंग की कोई सब्जेक्ट चाहता हो तो उसे तुरन्तत मिल जाये। न की उसको ज्यादा खोजबीन करनी पड़े। 

2. visualization : जिसका मतलब है ,कि जब कोई स्टूडेंट साइट्स पर आये तो वो कुछ इस तरीके का इंटरफेस पाए की पढ़ाई के साथ साथ उसकी इमेजिनेशन और  लर्निग कैपिसिटी भी बढ़ जाये और ग्राफ़िक इतने बेहतरीन हो की पढ़ाई बोझ न लगे जैसे - स्कूल का बच्चा पड़ने के वजय देखने और सुनने को ज्यादा पसंद करता है। और visualization उसकी स्टडी को इंट्रस्टिंग बनता है। 

3.updated materials:हर स्टूडेंट चाहता है की वो हर छोटी छोटी और नयी बातें सीखे ,और उसके पास बिलकुल लेटेस्ट मटेरियल हो ताकि वो आने वाले एक्साम्स में कोई भी गलती न करे ,और उसका जो भी टीचर हो हर दिन नया तरीके से समझाने की कोसिस करे न की पुराने तरीके से ही बोरिंग लक्टर ले। 

4.free classes with quality :हर स्टूडेंट चाहता है ,जो भी क्लासेज फ्री हो उनमे गुणवक्ता का विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए ताकि जो स्टूडेंट paid कोर्स नहीं ले सकते वो भी अच्छा मैटेरियल्स प्राप्त करे और कुछ अच्छा और उत्तम सीख सके। 

5.affordable price : बहुत सारे साइट्स की प्राइस इतने हाई है ,कि आम स्टूडेंट्स उनकी पहुंच से बाहर हो जाते है ,जिसकी वजह से वो सही मैटेरियल्स से दूर हो जाते है।अतः साइट्स को भी प्राइस इतने रखने चाहिए की हर कोई इसका लाभ ले सके। 

6.feed back option :हर साइट्स में फीड बैक ऑप्शन होना इस लिए जरुरी है कि ,कोई भी स्टूडेंट आपने मत साइट्स के सामने रख सके ताकि उसकी समस्याऔ का निदान हो पाए और एडुकेटर और स्टूडेंट्स में परस्पर सम्बंद स्थापित हो। 

Best 4 online Learning And Education Platform In India:

तो इस ब्लॉग में आप 4 प्रमुख साइट्स से मुखतिभ होने वाले है जो इस प्रकार से है ;

  1. Unacademy
  1. Vedantu
  1. BYJU's
  1. Gradeup

1.Unacademy:


Unacademy बैंगलोर में स्थित एक भारतीय ऑनलाइन शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी है। यह 2010 गौरव मुंजाल द्वारा  मूल रूप से एक YouTube channel  के रूप में बनाया गया था। एक कंपनी के रूप में, यह रोमन सैनी, गौरव मुंजाल, हेमेश सिंह द्वारा 2015 में स्थापित किया गया था। और इसका मुख्यालय बंगलौर में है। कंपनी के पास 12,000 से अधिक शिक्षकों का नेटवर्क है, और यह तैयारी सामग्री प्रदान करता है ,कई पेशेवर और शैक्षिक प्रवेश परीक्षाओं के लिए Unacademy के पाठ निशुल्क वीडियो के रूप में और सदस्यता के माध्यम से होते हैंसाइट।इनका अपने application भी है। 

 key feature of  Unacademy

  1. User-friendly interface
  1. good visualization 
  1. updated materials
  1. free classes with quality 
  1. affordable price 
  1. feed back option 

visit official site click here 

2.Vedantu:


vedantu 2011 में बैंगलोर स्थित वेदांत इनोवेशन Pvt.Ltd द्धारा स्टार्ट किया गया। अक्टूबर 2014 में एक ऑनलाइन ट्यूटरिंग प्लेटफ़ॉर्मके रूप में जनता के लिए सुरु किया गया । कंपनी का नाम vedantu संस्कृत के शब्द veda -ज्ञान और tantu -नेटवर्क से लिया गया है, यह संगठन चार दोस्तों द्वारा चलाया जाता है।  वामसी कृष्णा (सह-संस्थापक सीईओ), पुलकित जैन (सह) संस्थापक प्रमुख उत्पाद) सौरभ सक्सेना (सह-फ़ाउंडर हेड एकेडमिक्स) और आनंद प्रकाश के सह-संस्थापक वेदांतु।जो की भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(IITs ) से है। लक्ष्या के बाद vedantu  दूसरा उपक्रम है।

key feature of  vedantu

  1. User-friendly interface
  1. good visualization 
  1. updated materials
  1. free classes with quality
  1. affordable price 
  1. feed back option 

visit official site click here

3.BYJU's:


BYJU  एक कंपनी है जो उपयोगकर्ताओं, अर्थात् छात्रों के लिए एक मंच प्रदान करती है, ताकि वे पूरे कार्यक्रमों और एक्ज़ाम की तैयारी कक्षाओं के साथ ऑनलाइन सीख सकें। कंपनी छात्रों के लिए सभी मूल सामग्री, इंटरैक्टिव वीडियो और सिमुलेशन, साथ ही साथ सर्वसम्मति का उपयोग करती है। मंच की स्थापना 2008 में, बेंगलुरु, भारत में की गई थी। BYJU रवींद्रन और डायविया गोकुलनाथरे कंपनी के सह-संस्थापक हैं, 2019 के जनवरी में, BYJU ने विश्व स्तर पर expand के उद्देश्य से $ 120 मिलियन में osmoको खरीदा। osmo एक कंपनी है जो छोटे बच्चों की शिक्षा के इर्द-गिर्द है। 


key feature of BYJU's:

  1. User-friendly interface
  1. good visualization 
  1. updated materials
  1. free classes with quality
  1. affordable price 
  1. feed back option

visit official site click here

4.Gradeup:


ग्रेडअप प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक ऑनलाइन ट्यूटरिंग प्लेटफॉर्म है। यह SSC, JEE, NEET, बैंकिंग, और  परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री प्रदान करता है। इसे 2015 में शोभित भटनागर, विभा भूषण और संजीव कुमार द्वारा मूल ग्रेडस्टैक लर्निंग प्राइवेट लिमिटेड कैंट के तहत स्थापित किया गया था।  

key feature of Gradeup:

  1. User-friendly interface
  1. good visualization 
  1. updated materials
  1. free classes with quality
  1. affordable price 
  1. feed back option


आशा करता हु की ये आर्टिकल आपके लाभ परध होगा। 

thank you visit and share....